Day of Dead México Día de la muerte

मेक्सिको में मृतकों का दिन

होला, 

           डे ऑफ डेड लैटिन अमेरिका और मेक्सिको में मनाया जाने वाला एक विशेष त्योहार है जो हर साल 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक मनाया जाता है। मेक्सिको के लोग इस त्योहार को अपने पूर्वजों द्वारा बनाई गई एक विशेष परंपरा के अनुसार मनाते हैं। डे ऑफ डेड सबसे अनोखा दिखता है दुनिया में यह त्योहार मेक्सिको और लैटिन अमेरिका के कुछ देशों में मनाया जाता है। इस दिन लोग तरह-तरह की डरावनी पोशाकें पहनते हैं और अपने चेहरे पर डरावना मेकअप करते हैं। 

यहां के लोग इसे Dia de los muertes के नाम से जानते हैं। मृतकों का दिन मेक्सिको में मनाया जाने वाला एक दिन है जब वहां के लोग अपने पूर्वजों को याद करते हैं। इस दिन मैक्सिको में हर जगह पीले फूल और लाल फूल नजर आएंगे। यह फूल बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन और एक शाम को एक जुलूस निकलता है जिसमें कई रंगों, रंग-बिरंगे और डरावने चेहरों वाले लोग नजर आते हैं। मेक्सिकोवासियों का मानना ​​है कि मृतकों के दिन को मनाने के लिए उनके मृतकों के रिश्तेदारों की आत्माएं हमारे साथ आती हैं और खाती-पीती हैं। हमारे साथ रहो और भविष्य के लिए हमें आशीर्वाद देकर जाओ। इस दिन कई लोग बड़े-बड़े मानव कंकालों को सजाते हैं और निकालते हैं, जो देखने में बेहद खूबसूरत होते हैं और काफी मनोरंजक भी होते हैं। मेक्सिको के अलावा डे ऑफ द डेड का त्योहार कोलंबिया में भी मनाया जाता है जो धीरे-धीरे चलन में बढ़ रहा है।

 मौत का दिन 
मृतकों के दिन, लोग बहुत सारे फूल, फल और टकीला के साथ अपने मृत लोगों की कब्रों पर जाते हैं और मोमबत्तियाँ जलाते हैं और उन्हें प्रसाद के रूप में वहां रखते हैं। लोग अपने प्रियजनों को याद करते हैं और उनके स्वर्ग जाने के लिए प्रार्थना करते हैं। यह एक बहुत ही उत्साहपूर्ण त्योहार है जिसमें लोग निश्चित रूप से जानते हैं कि उनकी मृत्यु हो जाएगी और वह एक शांति दूत की तरह अपने भगवान से मिल सकेंगे। यह त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है मेक्सिको के खास प्रांत ओक्साका में उत्साह है। ओक्साका में दिन हो या रात, यहां डेट ऑफ डेट रैली निकलती रहती है। यहां तरह-तरह के खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं, जैसे खोपड़ी और हड्डियों की संरचनाएं। इसके अलावा, एक यहां तरह-तरह के मेकअप के सामान भी देखने को मिलते हैं जो आपको एक अद्भुत कंकाल के रूप में तैयार होने में मदद करते हैं। और इस त्योहार पर पहने जाने वाले कपड़े भी काफी चर्चा में रहते हैं।


ओक्साका में "मृतकों का दिन"।

"मृतकों का दिन" इस विशेष दिन का नाम यहां मेक्सिकोवासियों की मूल भाषा में "डायस डी मुएर्टेस" के नाम से जाना जाता है। यह त्यौहार हैलोवीन के समान है, इसलिए कई लोग इस त्यौहार को हैलोवीन मानते हैं। लेकिन यह त्यौहार है हैलोवीन नहीं। ओक्साका शहर और ग्रेवयार्ड में आपको बच्चों और कलाकारों द्वारा बनाई गई कई कागज की खोपड़ियां मिल जाएंगी। ये कागज की खोपड़ियां बहुत खूबसूरत और बहुत बड़ी भी हो सकती हैं। यहां आपको लोक नृत्य और एज़्टेक नृत्य देखने को मिलेगा जिसमें एक व्यक्ति कपड़े पहनता है। एक विशाल पंखों वाला टोपी नृत्य। ओक्साका शहर में विभिन्न प्रकार के व्यंजन पाए जाते हैं, जिनमें केक, ट्रीट, टैकोस और टैमलेस शामिल हैं। ओक्साका शहर में, कई गेंदे के फूलों की सजावट देखी जा सकती है, जो उनके मृत रिश्तेदारों की कब्रों के ऊपर हैं .इस दिन कब्रिस्तान बहुत सुंदर दिखता है और सभी लोगों को अपने रिश्तेदारों से दोबारा मिलने की इच्छा होती है। मृतक के रिश्तेदार उस कब्र को बहुत अच्छे से सजाते हैं और उसकी पसंदीदा चीज उस कब्र के पास रखते हैं। उनकी फोटो, गिटार या उनकी पसंद का फुटबॉल आदि। लोगों का मानना ​​है कि इस तरह की पद्धति और संस्कृति को अपनाकर हम उनके स्वर्ग जाने का दरवाजा अच्छी तरह से खोल देते हैं। ''डे ऑफ द डेड'' मेक्सिको का राष्ट्रीय त्योहार है। यह मेक्सिको में बहुत ही अच्छे से मनाया जाने वाला त्योहार है। यह त्योहार मेक्सिको की संस्कृति का अनोखा हिस्सा है। यहां के बाजार में कैलावेरा और कुछ बेहद खूबसूरत गुड़िया मिल जाएंगी जो मानव कंकाल की नकल हैं।

"मृतकों के दिन" का आधुनिक भाग

मेक्सिको में डे ऑफ द डेड त्योहार मनाने की प्रक्रिया कम से कम 3000 साल पुरानी है। लेकिन अब इंटरनेट के माध्यम से यह एक प्रसिद्ध त्योहार पूरी दुनिया में देखा जा रहा है। और अगर इसके अलावा हॉलीवुड जैसे कुछ उदाहरणों में फिल्मों में डे ऑफ द डेड को एक बहुत ही खूबसूरत, बहुत अच्छा और बहुत ही रोमांचक त्योहार के रूप में दिखाया गया है। कुछ बॉलीवुड फिल्मों के जरिए इन त्योहारों की चर्चा बड़ी हो गई और लोगों के मन में यह जानने की इच्छा पैदा हुई कि आखिर यह कैसा त्योहार है? लोगों को दिखाया गया है फिल्मों में हड्डी के ढांचे और भयानक मेकअप और सुंदर और चमकदार भूतिया कपड़े के साथ विशाल कंकाल पहने हुए हैं। 2015 में, डे ऑफ द डे को "सैम मेंडेस" द्वारा "स्पेक्टर" में दिखाया गया था, और फिर 2017 में "एड्रियन मोलिना" और "ली" अनक्रिच" ने "कोको" को डे ऑफ डेड पर आधारित एक पूरी फिल्म बनाई। कोको एक बहुत अच्छी फिल्म थी, जिसके कारण "डे ऑफ द डेथ" फेस्टिवल को बहुत प्रशंसा मिली। जब मैक्सिकन और लैटिन अमेरिकियों ने देखा कि लोग इसे कितना पसंद कर रहे हैं त्यौहार, उन्होंने इस त्यौहार को बेहतर तरीके से मनाना शुरू कर दिया और इसकी सजावट को बहुत बढ़ा दिया। लेकिन मृतकों का यह दिन किसी और के लिए विशेष नहीं हो सकता है, लेकिन लैटिन अमेरिकी और मैक्सिकन लोगों के लिए यह दिन बहुत खास है।


कब्रिस्तान और घर का वातावरण 
"मृतकों के दिन" पर लोगों को कब्रिस्तान में लाल, पीले और सफेद गेंदे के फूल दिखाई देंगे। पीले गेंदे के फूल को बहुत शुभ माना जाता है। घर में एक अनोखी पोस्ट, मृत रिश्तेदारों की तस्वीरें, आकार में कुछ गेंदे के फूल की पेंटिंग दिखाई देती हैं। जीसस क्रॉस, फल और टमाले, पीले गेंदे के फूल और जलती हुई मोमबत्तियाँ एक सुंदर प्रकृति के रूप में उभरती हैं। इस स्थान पर रखे गए मीठे व्यंजन जीवन की मिठास का प्रतिनिधित्व करते हैं। यहाँ के आसपास, स्थानीय लोग बच्चों को अपने आसपास के छोटे बगीचों में खेलने के लिए छोड़ देते हैं , जो बहुत आनंददायक है। और वे अपने घरों को सजाते हैं, जिसमें हड्डियों से लेकर कागज की खोपड़ी तक होती हैं। अगर लोग यहां के रेस्तरां में जाएंगे, तो लोगों को यहां मेक्सिको और डे ऑफ डेड दोनों की झलक मिलेगी।

Adios    





Comments

Popular Posts